BY DIVAKAR KUMAR PANDAY
यह कोई रहस्य नहीं है कि यदि आप अधिक सीखना चाहते हैं, तो आपको अधिक पढ़ना होगा। एक स्टार्टअप संस्थापक के रूप में, आपके पास पुस्तकों की तलाश शुरू करने, समीक्षाओं को पढ़ने और यह पता लगाने का समय नहीं है जो आपको व्यवसाय की दुनिया में सफल होने में मदद करेगा।
इस पोस्ट में, हमने पढ़ने के लिए शीर्ष 11 पुस्तकों की एक सूची बनाई है। ये किताबें अक्सर उद्यमियों द्वारा लिखी या सुझाई जाती हैं और उनकी अंतर्दृष्टि का पालन करके यह आपके स्टार्टअप को सफलता की ओर ले जाने में आपकी मदद कर सकता है।
जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, उद्यमियों के बहुमत के पास किताबें पढ़ने के लिए समर्पित करने के लिए बहुत समय नहीं है। इसलिए हमने सफल उद्यमियों द्वारा आयोजित शीर्ष पांच टेड वार्ताओं की एक सूची तैयार की है जो छोटे से शुरू करते हैं और अब व्यापार की दुनिया में संपन्न हो रहे हैं। अपने कार्यालय के लिए अपने रास्ते पर एक सुनो।
यह न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर और पुरस्कार विजेता पुस्तक को ज्योफ स्मार्ट और रैंडी स्ट्रीट द्वारा लिखा गया था। उन्होंने एक आसान और व्यावहारिक समाधान प्रदान किया जो इकोनॉमिस्ट "आज व्यापार में सबसे बड़ी समस्या" कहता है। मुख्य त्रुटि छोटे व्यवसाय के मालिक "क्या" पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वे "कौन" की उपेक्षा करते हैं, यह पुस्तक इस बारे में विस्तार से बताती है कि "कौन" इतना महत्वपूर्ण क्यों है।
एमी वालेस के साथ एड कैटमूल पिक्सार की दुनिया में एक आकर्षक लग रहा है। द हफिंगटन पोस्ट, फाइनेंशियल टाइम्स, सक्सेस, इंक और लाइब्रेरी जर्नल, क्रिएटिविटी इंक द्वारा 2014 की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक का नाम दिया गया है, जो आपको लगातार आश्चर्यजनक चीजों को बनाने के लिए मोल्ड को तोड़ने के लिए क्या लेती है, इसकी जानकारी देगी।
पीटर थिएल और ब्लेक मास्टर्स द्वारा लिखित स्टार्टअप के बारे में एक कोर्स के आधार पर उपजा है, जो थिएल ने 2012 में स्टैनफोर्ड में पढ़ाया था। ज़ीरो टू वन एक छात्र (ब्लेक मास्टर्स) के सावधानीपूर्वक नोट्स हैं, जो व्यापक दर्शकों के लिए संशोधित है। मार्क जुकरबर्ग और एलोन मस्क, जीरो टू वन जैसे उद्यमियों द्वारा अनुशंसित आपके सोचने के तरीके को चुनौती देगा और आपको उन सवालों के जवाब देने के लिए मजबूर करेगा जो आपके स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।
यह पुस्तक एरिक रीस द्वारा शुरू की गई है, जो खुद रीस के अनुभव के साथ शुरू होता है, "एक छात्रावास में बैठना" और "भविष्य का आविष्कार करना"। उसका आधार यह है कि स्टार्टअप अपने उत्पाद के विकास को पहले से कहीं अधिक बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। उन्हें अपने स्टार्टअप को एक प्रयोग की तरह ट्रीट करके ऐसा करना चाहिए। यह पुस्तक वाइजस्टैंप के सह-संस्थापक जोश अवनेरी और कई अन्य स्टार्टअप उद्यमियों द्वारा अत्यधिक अनुशंसित है।
अतुल गवांडे की यह पुस्तक शायद मेडिकल सर्जन के दृष्टिकोण से बताई गई है, लेकिन यह किसी भी क्षेत्र के पेशेवरों पर लागू होती है। आधुनिक दुनिया में असफल रहने वाले गवांडे के दावे अज्ञानता या पर्याप्त रूप से जानने के कारण "अयोग्यता" के परिणामस्वरूप हैं। उनका सुझाव है कि हमारी जटिल दुनिया में भी विशेषज्ञों को चेकलिस्ट की आवश्यकता होती है और यह कि चेकलिस्ट परिणामों में काफी सुधार कर सकती है। यह पुस्तक अपने कथनों के लिए मूल्यवान है, लेकिन खूबसूरती से लिखी गई है और कुछ मजेदार विगनेट्स प्रदान करती है। बिज़नेस इनसाइडर के अनुसार, जैक डोरसी ने एक स्वागत किट में द चेकलिस्ट मेनिफेस्टो को शामिल किया है जो वह सभी नए कर्मचारियों को देता है।
जॉन वारिल्लो अपने व्यापार के प्रत्येक चरण में छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए शीर्ष युक्तियाँ साझा करते हैं। पुस्तक प्रत्येक अध्याय को एक अद्वितीय उत्पाद बनाने, प्रक्रियाओं को स्थापित करने और टीमों के निर्माण और आपके व्यवसाय को स्वचालित करने के लिए समर्पित करती है। मूल्य के अनुसार और चुस्त व्यवसाय बनाने का तरीका जानें जो इसके अनुसार अनुकूल हो
बेन होरविट्ज़ की यह पुस्तक बेन की सफलता की यात्रा के बारे में है। जबकि वह किसी भी गुप्त सूत्र को लागू नहीं करता है, वह अपने संघर्ष का विवरण साझा करता है। तथ्यों को धारणा से अलग करने की आवश्यकता को समझना और यह समझना कि "ज्ञान में कोई कमी नहीं है" दो महत्वपूर्ण सबक हैं जो इस महत्वपूर्ण पुस्तक में पाए जा सकते हैं। होरोविट्ज़ ने एक सफल स्टार्टअप के निर्माण के लिए गहन जानकारियों को साझा किया है और वह इसे जबरदस्त तरीके से करता है, जिससे इस पुस्तक को पढ़ने में खुशी मिलती है।
Nir Eyal द्वारा झुके सभी स्टार्टअप संस्थापकों को एक उत्पाद बनाने की तलाश में पढ़ना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को भारी रूप से संलग्न करेगा। यह समझना कि हमारी भावनाएं हमारे व्यवहार को चलाने में प्रमुख भूमिका कैसे निभाती हैं, पुस्तक में अधिक आकर्षक चर्चाओं में से एक है। यदि इसे ठीक से किसी उत्पाद पर लागू किया जाता है, तो एक नई आदत बनाई जा सकती है और इसके साथ एक संभावित स्टार्टअप सफलता मिल सकती है।
स्टीव ब्लैंक एक कठिन लेकिन आवश्यक पढ़ा के माध्यम से पाठक को ले जाता है जो आपको सिखाएगा कि उत्पाद स्टार्टअप की सफलता का एक भ्रम है। इसके बाद ब्लैंक सबसे बुनियादी सवाल पेश करेगा जो एक स्टार्टअप संस्थापक खुद से पूछ सकता है - "ग्राहक कहां हैं?" यह जानकारीपूर्ण और मूल्यवान पुस्तक आपको ठोस उदाहरण और कौशल प्रदान करेगी जो आपको एक सफल स्टार्टअप बनाने के लिए आवश्यक बिक्री और विपणन में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।
माइकल ई। गेरबेर द्वारा लिखी गई किताब में स्टार्टअप्स को पूर्वानुमान और उत्पादक रूप से विकसित करने में मदद करने के लिए लिखा गया था। यह कई मिथकों उद्यमियों को एक व्यवसाय के निर्माण के बारे में फैलाता है और उन्हें शक्तिशाली अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो उन्हें बचपन और किशोरावस्था के चरणों के माध्यम से परिपक्वता के लिए मदद करेगा। यह एक मनोरंजक रीडिंग और मूल्यवान गाइड दोनों है जो स्टार्टअप संस्थापकों को यह समझने में मदद करेगा कि एक व्यवसाय का निर्माण सीखने के लिए कभी न खत्म होने वाली खोज है।
क्रिस गुइलेब्यू द्वारा लिखित एक आसानी से पढ़ी जाने वाली पुस्तक है, जो उद्यमियों की प्रेरक कहानियों से भरी हुई है, जिन्होंने अपने जीवन के जुनून को आय में बदलने के तरीके खोजे हैं। शायद छोटे व्यवसायों के उद्देश्य से, यह बड़े लोगों को रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रेरित करता है, उन्हें अपनी सीमाओं से परे धकेलने के लिए प्रोत्साहित करता है।
व्यावसायिक पुस्तकों को पढ़ते समय सबसे महत्वपूर्ण सबक यह है कि आप जो सोचते हैं उसे भूल जाएं और आगे की जानकारी हासिल करने के लिए खुले रहें। अपने व्यवसाय को पुस्तक के संदर्भ में आज़माएँ और संबंधित करें। जो कहा गया है और जो आप अपने स्वयं के व्यवसाय पर लागू कर रहे हैं, उसके बीच संबंध खोजें। यहाँ है, आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पढ़ने के लिए सबसे अच्छी किताबें! व्यवसाय की दुनिया में अपने रचनात्मक रचनात्मक स्वयं को मौका देने का मौका न छोड़ें।
Comments
Post a Comment